The सेहत के लिए अलसी के फायदे Diaries

Wiki Article



अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

इसे पहले मिस्र में उगाया गया था और अब तो दुनिया भर में इसकी खेती की जाती है। एशिया में आयुर्वेदिक चिकित्सा में हजारों वर्षों से इसका उपयोग किया जा रहा है। इसमें अखरोट जैसा स्वाद आता है अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अलसी को खाया जा सकता है।

वातावरण में मौजूद गंदगी के कारण त्वचा पर मुंहासे हो जाते हैं। यह आपकी त्वचा पर धाग धब्बे छोड़ सकता है इसलिए समय रहते इन पर ध्यान देना जरूरी है। अलसी की मदद से आप फेस पैक बना सकते हैं। फैस पैक बनाने से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे लें अलसी : अलसी को धीमी आंच पर हल्का भून लें। फिर मिक्सर में दरदरा पीस कर किसी एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख लें। रोज सुबह-शाम एक-एक चम्मच पावडर पानी के साथ लें। इसे सब्जी या दाल में मिलाकर भी लिया जा सकता है। इसे अधिक मात्रा में पीस कर नहीं रखना चाहिए, क्योंकि यह खराब होने लगती है। इसलिए थोड़ा-थोड़ा ही पीस कर रखें।

खांसी की समस्या में इसके बीज को सेककर चूर्ण बना लें

इस लुग्दी को लगाने से वातरक्त शूल अर्थात बाय के कारण होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है

अलसी के बीज का उपयोग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके बीज एंटी वायरल, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल होते है।

क्या है अलसी में : अलसी में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, केरोटिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन पाए जाते हैं। यह गनोरिया, नेफ्राइटिस, अस्थमा, सिस्टाइटिस, कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह, कब्ज, बवासीर, एक्जिमा के उपचार में उपयोगी है।

अडूसा (वासा) के पौधे का परिचय – जाने इसके औषधीय गुण एवं फायदे

ऐसे करें अलसी का प्रयोग, पाएं आश्चर्यजनक लाभ बेहतर सेहत के लिए अलसी के कई फायदे हैं। लेकिन इन फायदों को और भी बेहतर बनाने के लिए इसका सही तरीके से उपयोग करना बेहद जरूरी है। जानिए, बेहतरीन लाभ पाने के लिए कैसे करें अलसी का उपयोग... 

अलसी में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन शक्ति को दुरस्त बनाता है।

समय पूरा होने पर अब तैयार हुए लड्डू किसी एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रख दें।

लिंग को मोटा, लम्बा और मजबूत बनाने के आसान तरीके। बेहतर सेक्स लाइफ के लिए यह लिंग बढाने का नुस्खा जरूर अपनाएं।

जिन लोगों को पेट से जुड़ी परेशानियां अकसर रहती हैं उन लोगों को अलसी खाने की सलाह दी जाती है लेकिन इसके बावजूद डॉक्टर से सलाह जरूर लें। अलसी के फायदे फाइबर से भरपूर होते हैं जो स्वस्थ डाइजेशन के लिए लाभादायक है। अलसी को पचने में समय लगता है जिससे डाइजेशन प्रोसेस में शरीर के द्वारा ज्यादा मेहनत लगती है। ऐसी स्थिति में कैलोरी बर्न होती है और मेटाबोल्जिम भी बढ़ जाता more info है। यह सभी कार्य एक साथ अच्छे से होने के कारण आप सेहतमंद रहते हैं।

Report this wiki page